फ्लैशबैक: ओहियो स्टेट बनाम इंडियाना, 1989

द्वाराजो बीले28 सितंबर 2009 को दोपहर 2:00 बजे
0टिप्पणियाँ

हाल ही में इस बारे में कुछ बातें हुई हैं कि कैसे वर्तमान ओहियो स्टेट कोचिंग स्टाफ आक्रामक गेम-प्लान को खोलने के लिए वर्तमान क्वार्टरबैक पर पर्याप्त भरोसा नहीं करता है। ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी, लेकिन 1989 सीज़न के दौरान एक समय था जब कोच जॉन कूपर ने स्पष्ट रूप से सोचा था कि उन्होंने अपने क्यूबी पर भरोसा किया था, और सामान्य तौर पर अपराध, थोड़ा बहुत। 80 का दशक एक ऐसा दशक था जिसमें आक्रामक कोचों ने पासिंग गेम के लिए एक महत्वपूर्ण मात्रा में स्नेह विकसित किया, उस बिंदु तक जहां 300, 400 और यहां तक ​​​​कि 500 ​​यार्ड पासिंग गेम क्वार्टरबैक के लिए असामान्य नहीं थे। लेकिन उस दशक के अंत में एक गेम के लिए, ओहियो स्टेट मैदान से इतना बंधा हुआ था कि आपने सोचा होगा कि दिवंगत वेन वुडरो हेस अभी भी शीर्ष पर थे।

अक्टूबर में एक हिमपात-तूफान

1989 सीज़न की शुरुआत 1988 सीज़न के समान ही हुई थी। कूपर और ओएसयू प्रशंसकों के लिए यह बुरी खबर थी, क्योंकि '88 में टीम 4-6-1 से समाप्त हो गई थी, लगातार दूसरे वर्ष एक बाउल गेम में जाने से चूक गई थी, और किसी भी ओएसयू टीम की तुलना में अधिक अंक छोड़े थे। आधुनिक युग। वे सिरैक्यूज़ पर अपनी सीज़न की शुरुआती जीत में ठोस दिख रहे थे, लेकिन फिर उन्हें पिट्सबर्ग में 42-10 से कुचल दिया गया, और सीज़न वहाँ से नीचे चला गया। '89 में, OSU ने ओक्लाहोमा राज्य की एक अच्छी टीम पर एक प्रभावशाली जीत के साथ शुरुआत की (यद्यपि वह जिसने स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए बैरी सैंडर्स को खो दिया था), लेकिन फिर वे यूएससी से बाहर हो गए और 42-3 से फिर से ड्रिल किए गए। वे बोस्टन कॉलेज के खिलाफ शूटआउट जीतने के लिए घर वापस आए, लेकिन फिर इलिनोइस के खिलाफ सड़क पर पहिए फिर से आ गए क्योंकि ओएसयू 34-14 गिर गया। टीम हारने में सुस्त दिख रही थी, और प्रशंसक लगातार विजेताओं के अनुशासित समूह में उन्हें ढालने में कूपर की अक्षमता के साथ बेचैन हो रहे थे। इंडियाना अगले हफ्ते ओहायो स्टेडियम पहुंचेगा।

इस दिन और उम्र में, इंडियाना को आमतौर पर कठिन बिग 10 शेड्यूल (हालांकि एक निश्चित टीम अप नॉर्थ) के दौरान "सांस लेने" के रूप में देखा जाता है।अलग होने की भीख माँग सकता है इस मौसम)। लेकिन 20 साल पहले ऐसा नहीं था। कोच बिल मैलोरी ने हुसियर फ़ुटबॉल कार्यक्रम में नई जान फूंक दी थी, और वे 1951 के बाद से एक बार भी उन्हें नहीं हराने के बाद ओएसयू के खिलाफ 2-गेम जीतने वाली स्ट्रीक की सवारी कर रहे थे। हुसियर्स को 1987 की हार को "ओहियो स्टेट फुटबॉल के लिए सबसे काला दिनचूंकि मैं इसके साथ जुड़ा हुआ हूं" कोच अर्ल ब्रूस द्वारा, और यह 1988 में इंडियाना में बेहतर नहीं हुआ क्योंकि हूसियर्स ने बकीज़ को 41-7 से हराया। उस खेल में, IU ने एंथनी थॉम्पसन को पीछे छोड़ते हुए 192 गज की दूरी तय की और 4 टचडाउन। क्यूबी डेव श्नेल और आरबी थॉम्पसन '89 में आईयू के लिए लौटे, और इसलिए यह स्पष्ट था कि यह बकीज़ के लिए पार्क में टहलने वाला नहीं था।

एक सप्ताह पहले इलिनोइस को हुए नुकसान में, OSU 4 टर्नओवर, 7 पेनल्टी और कई रक्षात्मक ब्रेकडाउन का दोषी था। इलिनोइस ने सभी गलतियों का फायदा उठाते हुए एक करीबी खेल को एक झटके में बदल दिया। यह इस बिंदु पर था कि जॉन कूपर ने एक हताश कदम उठाया। उन्होंने लगभग सभी नाटकों और संरचनाओं को आक्रामक गेम-प्लान से बाहर कर दिया और अपराध को लगभग पूरी तरह से एक आयामी बना दिया। सभी नाटक एक फुलबैक के साथ 2-टाइट-एंड सेट से बाहर हो गए थे, जिसमें जेफ ग्राहम एकमात्र WR थे। कूपर ने फैसला किया था कि आक्रामक लाइन बहुत बेहतर खेली जब वे बस जा सकते थे और किसी को मार सकते थे, और उन्हें लगा कि उन्हें वही करना चाहिए जो उन्होंने सबसे अच्छा किया। विचार यह था कि टीम कुछ भी विशेष रूप से अच्छी तरह से निष्पादित नहीं कर रही थी, और शायद कुछ सरल नाटकों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें बार-बार अभ्यास करने से बेहतर परिणाम और अधिक सुसंगत प्रयास प्राप्त होंगे। इंडियाना को पता हो सकता है कि वास्तव में क्या हो रहा है, लेकिन अगर ओएसयू ने इसे अच्छी तरह से अवरुद्ध कर दिया तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

जैसा कि यह निकला, नाटक चलाने के अतिरिक्त अभ्यास ने निष्पादन में बहुत मदद की, और OSU ने पूरे खेल में गज को बाहर कर दिया। ओहियो स्टेट के डिफेंस के पास थॉम्पसन और हूसियर अपराध का कोई जवाब नहीं था, और वास्तव में इंडियाना को खेल में कभी भी पंट करने के लिए मजबूर नहीं किया गया था। थॉम्पसन अंततः 177 गज और 3 टचडाउन के लिए दौड़ेंगे। इंडियाना ने सांख्यिकीय लड़ाई को नियंत्रित किया, पहले 28-17 और कुल गज 444-290 से जीत हासिल की। लेकिन ओएसयू ने गेंद को इंडियाना से दूर रखा और उनके गेंद-नियंत्रण अपराध ने उन्हें अधिकांश खेल के लिए या तो बढ़त या उसके करीब रखा। OSU टेलबैक कार्लोस स्नो और फुलबैक स्कॉटी ग्राहम सामूहिक रूप से 260 गज की दूरी पर दौड़े, इसके लिए केवल साधारण ट्रैप और आइसोलेशन प्ले चल रहे थे। ग्रेग फ्रे ने केवल 6 पास फेंके लेकिन उन्होंने उनमें से 5 को 37 गज के लिए पूरा किया और टीई जिम पामर को 2 टचडाउन पास फेंके।

होसियर डैडी? (www.bigten.org)

दोनों टीमें खेल में देर तक टेनिस मैच की तरह आगे-पीछे चलती रहीं जब ओएसयू की विशेष टीमों ने इस खेल को जीत दिलाई। पूरे सीज़न में, टीम कुछ ऐसा अभ्यास कर रही थी जिसे कोच कूपर ने "डीप ऑनसाइड किक" कहा। इसमें एक किकऑफ़ शामिल है जहां आप जानबूझकर गेंद को बहुत ऊपर से लात मारते हैं, एक पंट की तरह। यह दूरी के नुकसान का कारण बनता है लेकिन यह किकऑफ रिटर्न टीम को भ्रमित करता है जिसे गोल लाइन और 10-यार्ड लाइन के बीच कहीं गेंद प्राप्त करने के लिए स्थापित किया जाता है। विचार यह है कि यदि आप इसे आगे की पंक्ति से आगे बढ़ाते हैं, लेकिन वापसी करने वाले पुरुषों की कमी है, तो आप गेंद को उन लोगों को भेज रहे होंगे जो ज्यादातर अवरोधक हैं और गेंद को संभालने के आदी नहीं हैं। उच्च किक सर्वोत्तम परिस्थितियों में क्षेत्ररक्षण करना कठिन होता है, लेकिन इससे भी अधिक तब जब आप ब्लॉक करने और प्राप्त न करने के लिए तैयार हों।

इससे पहले खेल में, बकीज़ ने किकऑफ़ पर "डीप ऑनसाइड किक" को सफलतापूर्वक निष्पादित किया था और स्कोरिंग ड्राइव स्थापित करने के लिए इंडियाना क्षेत्र में बरामद किया था। लेकिन चौथी तिमाही के अंत में, OSU 35-29 की बढ़त पर था और अपने ही क्षेत्र में चौथे स्थान की गहराई का सामना कर रहा था। उस परिस्थिति में अवरुद्ध पंट को जोखिम में डालने के बजाय, कूपर ने जानबूझकर सुरक्षा लेने के लिए चुना, जिससे स्कोर 35-31 हो गया। फिर उन्होंने पेंटर जेफ बोहलमैन को ओएसयू 20-यार्ड लाइन से फ्री किक के लिए बाहर भेजा। फिर से, इंडियाना को किक लगाने में परेशानी हुई और यह IU 30-यार्ड लाइन पर बाउंस हो गया। OSU DB विनी क्लार्क उछलती हुई गेंद की ओर दौड़ा, उसे 16-यार्ड लाइन पर पकड़ लिया, और सीमा से बाहर भाग गया। इंडियाना के खिलाड़ी इस तथ्य से भ्रमित थे कि गेंद को पंच किया गया था और ऐसा लगता था कि एक सुरक्षा के बाद एक फ्री किक एक किकऑफ की तरह एक जीवित गेंद है। पुनर्प्राप्ति ने OSU को खेल में 1:33 शेष रहते हुए गेंद वापस दे दी, और वे बाकी समय चौबीसों घंटे भागते रहे। कूपर की सरल गेम-प्लान और उनकी रचनात्मक किकिंग रणनीति ने भुगतान किया, जिससे बकीज़ को एक ठोस बिग टेन दुश्मन पर जीत हासिल करने की अनुमति मिली। कहीं न कहीं, वुडी मुस्कुरा रहा होगा।

मिशिगन में 28-18 के नुकसान में गैस से बाहर निकलने तक कूपर और बकीज़ बाकी सीज़न के लिए जमीन-आधारित अपराध को बड़ी सफलता के साथ काम करना जारी रखेंगे। लेकिन 8-3 के रिकॉर्ड ने OSU को टैम्पा, FL में हॉल ऑफ फेम बाउल में एक बर्थ अर्जित किया। ऑबर्न टाइगर्स के खिलाफ, OSU ने शानदार शुरुआत की, डील आउटकुछ अच्छे शॉट्स जिस तरह से साथ। लेकिन वे इसे दूसरे हाफ में बनाए नहीं रख सके और टीम एक बार फिर गैस से बाहर निकलती दिख रही थी क्योंकि ऑबर्न ने 31-14 की जीत के रास्ते में वापसी की। फिर भी, 8-4 सीज़न और बाउल बर्थ ने जॉन कूपर के कुछ दबाव को कम किया और प्रशंसकों को अगले सीज़न के लिए थोड़ा आशावाद दिया।

इंडियाना ओएसयू के खिलाफ खेल में 3-1 से प्रवेश कर रहा था, लेकिन शारीरिक लड़ाई मैलोरी की टीम से कुछ छीनती हुई लग रही थी। वे सीजन के समापन में पर्ड्यू को अपमानजनक 15-14 से हार सहित बाकी के रास्ते में 2-4 से आगे बढ़ गए। थॉम्पसन अंततः 1793 गज और 24 टचडाउन के लिए दौड़ेंगे, इस प्रक्रिया में एक नया एनसीएए कैरियर टीडी रिकॉर्ड स्थापित करेंगे। उन्होंने विस्कॉन्सिन पर जीत में 377 गज दौड़कर एनसीएए सिंगल-गेम रशिंग रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। थॉम्पसन उस सीज़न में वाल्टर कैंप ऑल-अमेरिका टीम में सबसे अधिक वोट पाने वाला था, लेकिन दूसरे स्थान पर रहाह्यूस्टन के क्यूबी आंद्रे वेयर रन-एंड-शूट हेज़मैन ट्रॉफी मतदान में। मैलोरी, ओहियो राज्य में एक पूर्व हेस सहायक, 69-77-3 के रिकॉर्ड को संकलित करते हुए इंडियाना में एक और 7 साल का कोच होगा। आईयू में किसी भी फुटबॉल कोच के लिए 69 जीत अभी भी सबसे अधिक है।

0टिप्पणियाँ